बच्चे को बैलेंस डाइट देने के स्मार्ट टिप्स, मिलेगा भरपूर पोषण

छोटे-छोटे बच्चे आजकल सेहत संबंधी कई तरह की परेशानियों का शिकार हो रहे हैं। कभी खांसी-जुकाम तो कभी आंखों की कमजोरी आम सुनने को मिलती है। इसका सबसे अहम खान खान-पान की तरफ ध्यान न देना है। जिससे शरीर को विटामिन और मिनरल्स नहीं मिल पाते और प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है। सब्जियां और फल खाने में वे अक्सर आनाकानी करते हैं लेकिन अगर उनकी पसंद और पौष्टिकता में तालमेल बिठाया जाए तो उनका विकास अच्छे तरीके से होगा और परेशानी काफी हद तक दूर हो जाएगी। बच्चे के शारीरिक विकास के लिए कैलोरी बहुत जरूरी है। हाई कैलोरी फूड्स का मतलब तला हुआ खाना नहीं बल्कि दूध और साबुत अनाज है। उन्हे कॉर्नफ्लैक्स, ओट्स आदि दे सकते हैं। प्रोटीन की कमी से शारीरिक विकास सही तरीके से नहीं हो पाता है और मस्तिष्क संबंधी भी कई तरह के विकार पैदा हो जाते हैं। इसके अलावा मांसपेशियों और हड्डियों का मजबूती के लिए भी प्रोटीन बहुत जरूरी है। उनके आहार में दूध, दही के अलावा मछली, अंडे, पनीर आदि शामिल करें। ये सब चीजें स्नैक्स के रूप में भी खिलाई जा सकती हैं।
प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाने के लिए बच्चों को संपूर्ण मात्रा में विटामिन और मिनरल दें। इसमें फल, सूप, जूस आदि शामिल हैं। आप पास्ता या ओट्स में हरी सब्जियां डालकर भी बच्चे को खिला सकते हैं। बड़ों की तरह बच्चों को भी बॉडी हाइड्रेट करने की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। थोड़ी-थोड़ी मात्रा में उसे पानी पिलाते रहे। इसके अलावा सूप और जूस भी बहुत जरूरी हैं। इससे शरीर में फाइबर की कमी भी पूरी हो जाएगी।

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About the Author: RastraPratham Admin

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