मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाती नहीं बल्कि घटाती हैं ये 5 चीजें

शरीर को सुचारू रूप से चलाने और तेजी से वजन कम करने के लिए मेटाबॉलिज्म रेट का ठीक होना बहुत जरूरी है। यह शरीर को एनर्जी प्रोवाइडर करने और सेल्स बनाने में भी मदद करता है। इसकी प्रकिया धीमी होने पर मोटापा, थकावट, डायबीटीज, अधिक बीपी की संभावना बढ़ जाती है। मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए आप बहुत-सी चीजों का सेवन करते होंगे लेकिन कुछ ऐसे फूड्स भी हैं, जो चयापचय को नुकसान पहुंचाते हैं या इसे धीमा करते हैं? अगर आप भी इन चीजों का सेवन करते हैं तो जरा संभल जाएं।
पास्ता, ब्रेड या पिज्जा जैसी चीजों में  ग्लूकन, स्टार्च और फाइटिक एसिड अधिक मात्रा में होता है, जोकि मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देता है। इसके अलावा इसमें कैलोरी की भी मात्रा भी ज्यादा होती है। इससे न सिर्फ बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है बल्कि यह मोटापे का कारण भी बनता है।

ज्यादा तले और डीप फ्राइड चीजों का सेवन भी मेटाबॉलिज्म को कम कर देता है। साथ ही इनका ज्यादा सेवन सेहत से जुड़ी कई समस्याएं भी पैदा करता है। ऐसे में अगर आप भी इनका सेवन करते हैं तो सावधान हो जाएं।सोया प्रोडक्ट्स का ज्यादा सेवन गर्दन में आपके थायराइड ग्रंथि को नुकसान पहुंचाने के साथ मेटाबॉलिज्म को भी धीमा करता है। अगर आप सोया प्रोडक्ट्स लेना ही चाहते हैं तो यह ध्यान में रखें कि वह ऑर्गेनिक हो।
शराब, सेहत के लिए कितनी हानिकारक है ये तो सब जानते हैं। मगर क्या आपको पता है कि इसका सेवन मेटाबॉलिज्म को भी धीमा कर देता है, जिससे आप मोटापे के साथ-साथ कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं।चीनी का सेवन तो वैसे भी सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। ज्यादा मात्रा में चीनी लेने से आप सुस्त महसूस करते हैं और इससे मेटाबॉलिज्म रेट भी कम हो जाता है। अगर आपको मीठा खाना बहुत पसंद है तो इसकी बजाए फलों का सेवन करें। फाइबर से भरपूर फल मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के साथ-साथ आपको स्वस्थ भी रखते हैं।

 

 

-मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे दूध, पनीर और अन्य डेयरी उत्पादों, अंडे, चिकन, टर्की, मछली, समुद्री भोजन को शामिल करें।
-फाइबर, विटामिन, खनिजों का भंडार पालक को एनर्जी बूस्टर भी माना जाता है। यह खून बढ़ाने के साथ मेटाबॉलिज्म रेट को हाई भी करता है।
-संतरा, अंगूर, नींबू जैसे खट्टे फलों में ‘विटामिन सी’ की भरपूर मात्रा होती है। ये फैट को बर्न करके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है।
-कोको यानी कॉफी के बीज का सेवन भी मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में मददगार है।
-ग्रीन टी का सेवन भी मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाकर वजन कम करने में काफी सहायक होती है।
-सेब का सिरके से मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर आसानी से वेट लॉस किया जा सकता है। अपनी डाइट में 1 या 2 चम्मच एप्पल साइड विनेगर जोड़े और मन चाही फिगर पाएं।

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